असमंजस
>> Saturday, August 16, 2008
द्रोण ,
जो आधुनिक युग के
गुरुओं के
पथ - प्रदर्शक थे
उन्होंने सिखाया कि
पहले लक्ष्य साधो
फिर शर चलाओ
अर्थात
पहले मंजिल को देखो
फिर मंजिल पाने के लिए
कर्म करो,
कृष्ण ने कहा कि -
कर्म करो ,
फल की इच्छा मत रखो
मैं , अकिंचन
क्या करुँ ?
एक ईश्वर और एक गुरु
कबीर ने कहा -----
गुरु की महिमा अपरम्पार
जिसने बताया ईश्वर का द्वार
गुरु की मानूं तो फल - भोगी
हरि को जानूं तो कर्म - योगी
क्या बनना है क्या करना है
निर्णय नही लिया जाता है
पर लक्ष्य बिना साधे तो
कर्म नही किया जाता है .
14 comments:
sangeeta jee
sach hi toh hai geeta main bhi kaha hai aap karam karo fal ki chinta naa karo.
bahut achi kavita halikhi hai
bahdo ho
Guru(Dron) aur Jagat-guru(Yogeshwar Krishna) ke kathan men kahin bhi fark nahin hai. Dron lakhya bandhana
aur karm karne ki baat karten hai aur Krishna fal ki akanksha kiye bina karm karne ki. Pahile men phal-bhavna ko sweekara nahin ha aur dusre men lakshya ko 'ignore' nahin kiya hai. Lakshya aur phal aek nahin hai. Arjun ka lakshya tha chidiya ki aankh aur uska phal hona tha 'chidiya ka neeche gir jana', Dron ne arjun ko sikhaya tha bas aankh ki taraf concentrate karna na ki is chinta ke asmanjas men pad jana ki chidiya kaisi hai, uska kya hoga, mujhe wah chahiye, uska kya karunga aadi. Asal men bhav sakshi ka hona chahiye.....karta ka nahin.Lakshya aur phal ki samsya bas isi ke aadhin hai.
Regards.
sangeeta ji...sabse pehle to thanks is blog ko mujh tak pahuchane k liye..
sangeeta ji sb k apne apne jindgi ko jine ke tareeke hote hai..aur manzil ko pane k sb k apne apne pryaas..depend karta hai her insaan k drishtikon per..aur jaha.n tak mere drishtikon ka sawaal aata hai to sab se pehle main bhagwaan na hoker ek human being hu isliye aisa to nahi kar sakti ki bina fal ki icchha kiye karm kar saku...itni uper ham khud ko nahi utha paaye hai..so her jageh kuch karm kar k paane ki lalsa hoti hi hai..
dusri baat lakshey ko saadhne ki to sahi hai na..lakshey saamne ho to bare se bare parvat laangh liye jate hai..jb saamne ghup andhera hoga to pathik kb tak chalta jayega positive attitude liye..isliye manzil ka hona jaruri hai..
sankshipt karte hue apni baat ko yahi kahungi..ki ham krishan nahi ban sakte ha.n arjun ki tareh kisi bhi maksad ko apni manzil maan karm jaroor kar sakte hai..so aapki rachna bahut bahut acchhi aur khoobsurat shabdo me dhali hui hai..iske liye badhaayi..
Lakshya aur phal men bahut hi barik si aek rekha hoti hai......guru aur prabhu ke shabdon ke chakravyuh men na phans humen apne sochon par bharosa karte hue nirnay lena chahiye taki asmanjas door ho sake. Dono ki baten parishtithijanak thi...relevant ho bhi sakti hai aur nahin bhi....han sakshi bhav hamesha sahi nirnay tak pahunchata hai.
पर लक्ष्य बिना साधे तो
कर्म नही किया जाता है ..........
ईश्वर ने अपने उन विचारों को दिया,जहाँ सार है'तुम्हारा क्या गया?'
गुरु ने बताया जब तक जीवन है का मार्ग....
बहुत अच्छी , प्रश्न की उद्विग्नता को सही रूप दिया....
aj kee sachhayee ko aaj ke gyan ko aaj ke sach aur galat ke beech ghute insan kee chatpatahat ko bahut achha vyakt kiya hai
Anil
Sangeeta Jee..
Jis tarah sikke ke do pahlu hote hain.. Theek usee tarah.. iss jahan mein her tathya aur her satya ke do ya iss se bhee adhik pahluu hotey hain...
Ye to depend karta hai .. insaan per.. ki wo kisey pakad karr aage badhey ... :)
Waise .. Duvidhaon aur antar virodhon se bharii.. Aapki ek aur behad khubsurat rachna... :)
Keep it up .. God Bless u..
Yash..
मेरे ब्लाग में आने के पहले की रचना है। आभार कि आपने यह पढ़वा दी।
यह प्रश्न तो बड़ा ही सहज है। सुन्दर अभिव्यक्ति।
बहुत ही सारगर्भित प्रश्न उठाया है,ध्यान दो तो दोनों ही बाते महत्वपूर्ण है,परंतु आज के दौर में हर इंसान अपनी सहूलियत के अनुसार कर्म और लक्ष्य को निर्धारित कर लेता है,ये सुंदर रचना मेरे अंदर भी ये जिज्ञासा पैदा कर गई कि क्या सत्य है,आपका बहुत आभार ।
असमंजस है भारी
दुविधा की धारदार कटारी
फलभोगी बनने से पूर्व समझो
कर्मयोगी की परीक्षा शमशीर दोधारी।
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बेहतरीन रचना दी
सार्थक प्रश्न।
सादर प्रणाम।
बहुत सुन्दर रचना आ.संगीता जी! आपने अपनी रचना में जो असमंजस बताया है, सम्भवतः यह दुविधा का कारक नहीं है। गुरु और ईश्वर दोनों के कथनों में मैं कोई विरोधाभास नहीं देख पा रहा हूँ। भगवान कृष्ण फल की आकांक्षा न रखने की बात कह रहे हैं, लक्ष्य-संधान से परहेज करने को नहीं कह रहे हैं। लक्ष्य के बिना तो कोई भी काम करने का कोई औचित्य ही नहीं है। असहमति होने कि स्थिति हो तो कृपया अवगत कराएँ।
क्या बनना है क्या करना है
निर्णय नही लिया जाता है
पर लक्ष्य बिना साधे तो
कर्म नही किया जाता है .
चिंतनपरक सृजन मैम।
बहुत ही चिन्तनपूर्ण सृजन...
मोटे तौर पर देखा जाय तो वाकई असमंजस है ...पर मेरे विचार से लक्ष्य (उद्देश्य) और फल(परिणाम) दोनों अलग हैंकिसी काम को किस उद्देश्य से करना है और उसका परिणाम क्या होगा...सम्भवतः उद्देश्य सार्थक हो फल स्वतः सार्थक होगा...। और पाठक के विचार मंथन करवाने का आपका उद्देश्य सार्थक रहा दिमागी कसरत की सही या गलत आप ही बतायेंगे ।
पर लक्ष्य बिना साधे तो
कर्म नही किया जाता है .
सचमुच, कभी कभी किंकर्तव्यविमूढ वाली स्थिति हो जाती है। ऐसे में - लक्ष्य भी साधो, कर्म भी करो और फल की चिंता ईश्वर पर छोड़ दो। यही कर सकते हैं।
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