अर्धनारीश्वर
>> Wednesday, September 17, 2008
स्त्री - पुरूष
समान रूप से
एक दूसरे के पूरक
सुनते आ रहे हैं
न जाने कब से
लेकिन क्या सच में ही
दोनों में कोई समानता है?
एक के बिना
दूसरा अधूरा है ।
फिर भी कई मायनों में
पुरूष पूरा के पूरा है
अर्धांगनी नारी ही कहाती है।
पुरूष बलात
अपना हक जताता है
और नारी अपने मन से
समर्पित भी नही हो पाती है ।
नारी भार्या बन
सम्मानित होती है
माँ बन कर
गौरवान्वित होती है
लेकिन जब
परित्यक्ता होती है तो
लोलुप निगाहें बिंध डालती हैं
उसकी अस्मिता को
और कोई
बलात्कार से पीड़ित हो तो
सबके लिए घृणित हो जाती है
यहाँ तक कि
ख़ुद का दोष न होते हुए भी
अपनी ही नज़रों से गिर जाती है ।
सामाजिक मूल्यों
खोखले आदर्शों
और थोथे अंधविश्वासों के बीच
नारी न जाने कब से
प्रताडित और शोषित
होती आ रही है
आज नारी को ख़ुद में
बदलाव लाना होगा
उसको संघर्ष के लिए
आगे आना होगा
पुरूष आकर्षण बल से
मुक्त हो
ख़ुद को सक्षम बनाना होगा ।
और फिर एक ऐसे समाज की
रचना होगी
जिसमें नर और नारी की
अलग - अलग नही
बल्कि सम्मिलित संरचना
निखर कर आएगी
और यह कृति
अर्धनारीश्वर कहलाएगी .
9 comments:
एक के बिना
दूसरा अधूरा है ।
फिर भी कई मायनों में
पुरूष पूरा के पूरा है
अर्धांगनी नारी ही कहाती है।
samanye hote huye bhi hum samanye nahi hai, yeh sirf dil ko bahlane wale ehsaas hai. chalti aabhi purshon ki hi hai.
acha laga aapka aise prashna uthana
badhai
priy didi
bahut hi sunder rachna.. ardhnarishwer ..ye roop ishwer ne dikhaya sansar ko.. ye sandesh pahunchane ko ki tum do nahin ek ho.. ek doosre mein samarpan hi tumko poorn karega ...naari ne to jeevan sarthak mana samrpan mein parantu purush ka ahenkaar aade a agaya aur usne rachna ki ek aise samaj ki janahn usi ko sarvopari mana jaaye.. naari ke samrpan ko mana gaya uski kamzori..aur hoti gayi isi sandesh ki jadein gehri ki naari purush ke bina kuchh bhi nahin.. jabki srishti ki rachaiyta narai hai.. purush bhi naari ke bina poorn nahin hai par uska ahenkar use ye mannae nahin deta .. aur samaj mein akeli nari ka sthan hamesha neecha hi mana jata hai..dukhad hai.. atyant dukhad .. aapki rachna mein nari jagriti ka sandesh .. nariyon ko khud ko hi smajhna hoga .. mukt karna hoga purush ki chhyaa se.. sabse pehale khud ko ye ehsaas dila kar ki nari ek swatantra vyaktitava hai.. tabhi samaj bhi is satya ko sweekar karega ..do swatantra vyaktitava hi ek doosre ko samarpit ho kar ek doosre ko poorna bana skate hain.. shasak aur gulaam ka bhav kabhi bhi poornta pradan nahin kar sakta..swatantra vyaktitava ko aaj ki peedhi ne kuchh aur hi maayne de diye hain ..jo kisi bhi tarah se poornta ko agrsar nahin hote hain.. debatable issue.. badhayi
bahut achee swal uthaye hai alag alag mat bhee ayenge par aap kee bat kahane ke tareek sashakt hai sachha hai
aur sachhaayee ke liye hai
Anil
एक के बिना दूसरा अधूरा है.......
पर समाज के नियमों में अधूरी सिर्फ नारी,
नारी ने भी यही माना .......
पर नारी खुद को ऐसा ना समझे,
परित्यक्ता क्यूँ? मात्र एक ही रिश्ता तो नहीं !
हाँ पूरक बनकर दोनों को रहना चाहिए,
रचना एक अनकहे दर्द को बता रही है...........
बहुत अच्छा लिखा है,दर्द की स्याही में डुबोकर
रचना प्रभावशाली है ...आपने इस सामाजिक विद्रूपता को समग्र तरीके से उठाया है .सदियों से बिगड़ती आयी स्तिथि में सुधार के लिए महती प्रयास की आवश्यकता है ,वो भी सतत और निरंतर ...
sangeeta ji bahut acchhi rachna k liye badhaayi...samaj k ek kadve satye ko aapne bakhubi apne shabdo se ujager kiya hai..hamesha ki tareh sab ko ek soch ek pryas aur kuchh kar dikhane ka marg batati hui aapki ye rachna bhi saraahniye hai..
rashami jha said.........
As earlier advised I have gone through all your poems including the latest one (also attached herewith). One of things I particularly appreciate about you is the way you shed light on different approaches to poetry by taking into cognizance all three aspects / pillars of poetry :
> >
> >- EMOTION
> >- IMAGE
> >- MUSIC
> >
> > All these are well covered in your writings and you have an engaging, informal writing style. You are the master of a style: that is the most remarkable thing about you. Your gift for combining words is fantastic but sure : even when someone do not know what you are saying, he/she knows that you are saying it well. Am I right?
> >
> > The selection of titles for your poems also represent your curious ironic imagination at its very best. Actually, modern poetries get much less explanation than it deserves. Where as you are good at capturing the modern world (something which many poets cann't do so lucidly) and there are some very good descriptive touches e.g.; "ARDHANARISHWAR", "GHRINAA", "MAA MUJHE JANAN DO" and few more. Overall I found this collection very very touching. In fact, tears welled up in my eyes. For me, you really manage to penetrate to the heart of things.
> >
sangeeta ji
aaj aap ki ye kavita padhi .........ise kavita kahkar iska moolya kam nahi karna chahti kyunki aapne yahan kavita nahi ki hai ye to nari jivan ka satya pragat kiya hai jise aaj ka samaaj sweekarna nahi chahta aaj bhi apni purani roodhivadi bediyon mein hi jakda huaa hai......aaj bhi apni jad soch se mukt nahi ho paya hai kyunki ye sanskar unhein ghutti mein ghot kar pilaye gaye hain .........sirf shabd banaya huaa hai ardhnarishwar magar iska arth aaj tak koi nahi samajh paya hai..........jis din iska arth samajh aa jayega us din se nari ke halat apne aap badalne shuru ho jayenge .........aur iske liye sabhi ko miljul kar sarthak prayas karne honge.
sangeeta ji bahut acchhi rachna k liye badhaayi...samaj k ek kadve satye ko aapne bakhubi apne shabdo se ujager kiya hai..hamesha ki tareh sab ko ek soch ek pryas aur kuchh kar dikhane ka marg batati hui aapki ye rachna bhi saraahniye hai..
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